,

स्कूल वैन तालाब में जा गिरी, बच्चों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए उसने अपनी जान तक कुर्बान कर दी

महिला की संवेदनशीलता, करुणा, दया, वात्सल्य और प्रेम की झलक एक मां, बहन, पत्नी व रिश्ते के किसी भी रूप में अद्वितीय ही होती है। और इसे अपनी जान देकर साबित करने से ज्यादा प्रमाण और क्या हो सकता है? हमारी आज की कहानी एक ऐसी ही महिला के संवेदनशीलता और त्याग के इर्द-गिर्द घूम रही है।

गौरतलब है कि गत सोमवार को लगभग 3.45 बजे, एक स्कूल वैन, केरल के मराडू के पास कट्टीथारा रोड पर स्थिति तालाब में गिर गई। वैन में ‘किड्स वर्ल्ड’ प्ले स्कूल के आठ छात्र थे जो घर लौट रहे थे। उसी वैन में स्कूल की बाई 35 वर्षीय लथा उन्नी भी थी। जब तक वह होश में रही, उन्होंने बिना देर किए एक-एक कर अनेक बच्चों को वैन से सुरक्षित बाहर निकाला। फिर इसी दौरान वह अचेत होकर वैन में ऐसी फंसी कि वह स्वयं अपने आप को बाहर नहीं निकाल पाई।

यह हादसा भी ऐसा जिसमें खुद की जान बचने के लाले पड़े हो वहां अपनी परवाह न कर लथा उन्नी एक के बाद एक 5 बच्चों को वैन से बाहर निकालती रही और जब न सहा गया तब खुद के बचाव के अंतिम प्रयास में वह वैन की खिड़की में फंस गई। अस्पताल पहुँचने पर उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

 

लथा उन्नी के पार्थिव शरीर को उसके निवास विक्रम साराभाई रोड, मराडु ले जाया गया। उनकी दो जुड़वाँ बेटियां ऐश्वर्या और लक्ष्मी आठवीं कक्षा में पढतीं हैं। लथा के पति के एक दैनिक वेतनभोगी कामगार हैं।

पुलिस और दमकल कर्मियों के पहुंचने से भी बहुत पहले आसपास के लोग फौरन बचाव के लिए सामने आये और उनके सामूहिक प्रयास से 5 बच्चों की जान बचाई जा सकी।

घटनास्थल के पास मौजूद एक शख्स ने टाइम्स ऑफ़ इंडिया को बताया कि

चीखें सुनकर मैं सबसे पहले कुछ लोगों के साथ वहां पहुंचा तो पाया कि बच्चे वैन की पिछली सीट पर फंसे हुए हैं। किसी तरह कांच तोड़ कर उनमें से पांच बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। बिन्नी ने बताया कि बस या वैन का ड्राइवर अनिल कुमार तो किसी तरह बाहर निकलने में कामयाब रहा परन्तु आया बाई लथा वहीं वैन की खिड़की में फंसी रह गई।

यद्यपि कोई भी शब्द घटना के कारण होने वाली गहरी चोट को व्यक्त नहीं कर सकता है, लेकिन लथा के बलिदान की सच में सराहना होनी चाहिए। हम उनकी संवेदनशीलता और त्याग को नमन करते हैं।

आप अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं और इस पोस्ट को शेयर अवश्य करें 

आपका कमेंट लिखें